बजाज ऑटो ने अपनी सबसे पावरफुल पल्सर, 2025 बजाज पल्सर NS400Z को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। इस नई बाइक की एक्स-शोरूम कीमत 1,92,328 रुपये रखी गई है, जो पिछले मॉडल के मुकाबले 11,010 रुपये ज्यादा है।
बढ़ी हुई कीमत के बावजूद, नई NS400Z अपने परफॉर्मेंस, हैंडलिंग और फीचर्स में इतने शानदार अपग्रेड्स के साथ आई है कि यह अब भी एक जबरदस्त वैल्यू-फॉर-मनी बाइक बनी हुई है।
आइए विस्तार से जानते हैं कि इस नए मॉडल में क्या कुछ बदला है और क्या पहले जैसा ही है।
अब मिलेगी और भी ज्यादा पावर
2025 पल्सर NS400Z में इंजन वही 373.3cc, लिक्विड-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर वाला है, लेकिन अब यह पहले से ज्यादा पावरफुल हो गया है। बजाज के इंजीनियरों ने इंजन के अंदरूनी हिस्सों में कुछ बदलाव किए हैं, जिससे इसकी पावर 3 PS बढ़कर 43 PS हो गई है। हालांकि, इसका टॉर्क पहले की तरह 35Nm पर ही स्थिर है।इंजन में बदलाव के साथ-साथ गर्मी को बेहतर तरीके से मैनेज करने के लिए रेडिएटर काउल के डिजाइन को भी सुधारा गया है। यह अब गर्म हवा को राइडर के पैरों से दूर रखता है, जिससे शहर के ट्रैफिक या गर्मी में बाइक चलाना ज्यादा आरामदायक हो गया है।
रफ्तार में जबरदस्त उछाल
बढ़ी हुई पावर का असर इसकी रफ्तार पर साफ दिखाई देता है। नई NS400Z अब पहले से कहीं ज्यादा तेज हो गई है। कंपनी के दावों के अनुसार, इसकी परफॉर्मेंस में बड़ा सुधार हुआ है:- 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार: नई NS400Z यह रफ्तार सिर्फ 6.4 सेकंड में पकड़ लेती है, जबकि पुराने मॉडल को इसमें 7.5 सेकंड लगते थे।
- टॉप स्पीड: नई बाइक की टॉप स्पीड भी अब 150 किलोमीटर प्रति घंटे से बढ़कर 157 किलोमीटर प्रति घंटे हो गई है।
सेगमेंट में पहली बार क्विकशिफ्टर
2025 मॉडल में सबसे बड़ा और शानदार फीचर है बॉश (Bosch) के साथ मिलकर बनाया गया बाई-डायरेक्शनल क्विकशिफ्टर। यह एक ऐसा फीचर है जो आमतौर पर महंगी सुपरबाइक्स में मिलता है।इसकी मदद से राइडर बिना क्लच दबाए गियर को बढ़ा और घटा सकता है, जिससे तेज राइडिंग का अनुभव बेहद रोमांचक और स्मूथ हो जाता है। यह फीचर बजाज की किसी भी बाइक में पहली बार दिया गया है।
बेहतर टायर और ब्रेकिंग सिस्टम
बढ़ी हुई स्पीड को संभालने के लिए बेहतर कंट्रोल की भी जरूरत होती है। इसके लिए, बजाज ने नई NS400Z में अपोलो कंपनी के अल्फा H1 रेडियल ट्यूबलेस टायर दिए हैं। रेडियल टायर कोनों पर बेहतर पकड़ देते हैं, जिससे तेज गति में बाइक मोड़ने पर राइडर का आत्मविश्वास बढ़ता है।ब्रेकिंग को और असरदार बनाने के लिए, अगले पहिये में अब ऑर्गेनिक पैड्स की जगह सिंटर्ड ब्रेक पैड्स का इस्तेमाल किया गया है। ये नए ब्रेक पैड्स न सिर्फ ब्रेकिंग को बेहतर बनाते हैं बल्कि ज्यादा समय तक चलते भी हैं।
क्या कुछ नहीं बदला?
बजाज ने कई चीजों को पहले जैसा ही रखा है। बाइक का फ्रेम, 43mm का इन्वर्टेड फोर्क और पिछला मोनोशॉक सस्पेंशन वही है। ब्रेकिंग के लिए 320mm की फ्रंट और 230mm की रियर डिस्क के साथ डुअल-चैनल ABS भी पहले की तरह मिलता है। इसके अलावा 6-स्पीड गियरबॉक्स, स्लिपर क्लच, 17-इंच के अलॉय व्हील, 12-लीटर का फ्यूल टैंक और 174 किलो का वजन भी पहले जैसा ही है।फीचर्स के मामले में भी यह पुरानी बाइक जैसी ही है, जिसमें सभी LED लाइटिंग (प्रोजेक्टर हेडलैंप के साथ), LCD कंसोल, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, कॉल/SMS अलर्ट, म्यूजिक कंट्रोल और चार राइडिंग मोड्स (रोड, रेन, स्पोर्ट, ऑफ-रोड) शामिल हैं।
हमारा मत
1,92,328 रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर, बजाज पल्सर NS400Z भारत की सबसे सस्ती 40+ PS पावर वाली बाइक बनी हुई है।इस कीमत पर यह बाइक KTM 390 ड्यूक और ट्रायम्फ स्पीड 400 जैसी महंगी बाइक्स को सीधे तौर पर टक्कर देती है, और कई मामलों में उनसे बेहतर फीचर्स भी देती है।
बजाज ने कीमत को नियंत्रण में रखते हुए बाइक को सही और जरूरी अपडेट्स दिए हैं, जो इसे 2 लाख रुपये से कम के बजट में एक बेहतरीन परफॉर्मेंस मोटरसाइकिल बनाता है।